क्या आपको विदेशी मित्र बनाना पसंद है?
सिटीमिटी से जुड़ें और दुनिया भर के लोगों से बात करना शुरू करें।
sana888 profile photo innamn profile photo maddie_lee profile photo skm2496 profile photo sibanda profile photo dollygirl profile photo cookiescott profile photo desserieecute profile photo penpalslover profile photo muhammed profile photo saeed profile photo sofia82 profile photo adjoateye profile photo 6cupsoftea profile photo lilly450 profile photo
chinasre

फ्रांस विश्व का शीर्ष पर्यटन स्थल क्यों है?

chinasre From China


यह जानकर कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि फ्रांस दुनिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। प्रत्येक सामान्य गैर-कोविड वर्ष में लगभग 90 मिलियन आगंतुकों के साथ, फ्रांस स्पेन से काफी ऊपर है, जो प्रति वर्ष 82 मिलियन आगंतुकों को प्राप्त करके दूसरे स्थान पर आता है। 78 मिलियन के साथ तीसरा स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका को जाता है। ये आँकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं कि कुछ वर्षों की उथल-पुथल

के बावजूद, फ्रांस एक बार फिर दुनिया की पहली पसंदीदा छुट्टियाँ बिताने की जगह है। तो, वास्तव में ऐसा क्या है जो दुनिया भर के लोगों को फ़्रांस की ओर आकर्षित करता है? हम फ़्रांस को उसके सार तक समझाने की कोशिश करेंगे और आपको दिखाएंगे कि यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल क्यों है। आख़िरकार, 89 मिलियन लोग ग़लत तो नहीं हो सकते?


पेरिस..आह...पेरिस

हमें और कुछ कहने की ज़रूरत है? पेरिस निस्संदेह पृथ्वी पर सबसे आकर्षक और सुंदर शहरों में से एक है। ग्लैमरस इमारतों, ठाठ कैफे और जितनी आप कभी भी देख सकते हैं उससे अधिक दीर्घाओं के साथ, पेरिस आपके दिल और आत्मा को मोहित कर लेगा। सुनिश्चित करें कि आप अपना समय परम पर्यटक बनने और एफिल टॉवर के शीर्ष पर चढ़ने और स्थानीय लोगों की तरह व्यवहार करने के बीच विभाजित करें (यहां पेरिस में करने के लिए कुछ वैकल्पिक चीजें हैं)। शहर के कई बारों में से किसी एक बार में जाएँ और राजधानी में जीवन के प्रामाणिक स्वाद के लिए पेरिसवासियों के साथ पीने के लिए एक पास्टिस लें।


पेरिस जाने के लिए हमारी शीर्ष युक्तियाँ? पेरिस में सबसे अच्छे दृश्य के लिए, मोंटपर्नासे टॉवर के शीर्ष पर चढ़ें। लाइनें एफिल टॉवर की तुलना में बहुत छोटी हैं और दृश्यों में वास्तव में आयरन लेडी भी शामिल हैं! यदि आप वर्सेल्स पैलेस का दौरा कर रहे हैं, तो वेबसाइट के माध्यम से सुबह 10 बजे किंग्स अपार्टमेंट का निर्देशित दौरा बुक करें। किंग्स अपार्टमेंट बाकी महल से अलग है और आप इसे केवल इस दौरे पर ही देख सकते हैं। यह ऐड-ऑन सामान्य प्रवेश टिकट की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है, और आप बाहर की लंबी लाइनों से बचकर, सीधे मुख्य महल में जा सकेंगे।



परिदृश्य आश्चर्यजनक हैं

जब प्राकृतिक सुंदरता की बात आती है, तो फ्रांस ग्रह पर किसी भी अन्य देश को टक्कर दे सकता है। फ़्रांस के दृश्य जितने सुंदर हैं उतने ही विविध भी हैं, फ्रेंच रिवेरा की चमकदार तटरेखाएं, लॉयर घाटी के चिथड़े-चिथड़े खेत, बर्फ से ढके आल्प्स और नॉर्मंडी के सदियों पुराने बंदरगाह शहर। निःसंदेह, यह महान आउटडोर के प्रेमियों के लिए बेहद आकर्षक है। पहाड़ों और समुद्र तटों के बीच चयन करने के बजाय, फ्रांस दोनों और बहुत कुछ प्रदान करता है। इससे आपको अपने पैसों का अधिक लाभ मिलता है और आपकी छुट्टियां और भी आनंददायक हो जाती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपना कैमरा ले लें - ये परिदृश्य आपके प्रत्येक फेसबुक मित्र को ईर्ष्या से हरा करने के लिए पर्याप्त हैं।



हर जगह है इतिहास

फ्रांस इतिहास से भरा पड़ा है। कई साम्राज्यों और गणराज्यों के उत्थान और पतन के साथ-साथ कुछ खूनी क्रांतियों को देखने के बाद, फ्रांस का इतिहास हर सड़क के कोने पर अंकित है। पूरी तरह से सुसज्जित बगीचों के पीछे भव्य रूप से बैठे अनेक महलों को देखने और उनका अन्वेषण करने के लिए लॉयर घाटी की यात्रा करें। लास्काक्स की प्रागैतिहासिक गुफा चित्रों की अविश्वसनीय प्रतिकृति देखने के लिए दॉरदॉग्ने क्षेत्र की ओर जाएं या फॉन्ट-डी-गौम की गुफाओं में वास्तविक चीज़ देखने के लिए पहले से बुकिंग करा लें। या फ्रांस के कुछ अद्भुत पुराने कस्बों और गांवों में एक दिन या शहर बिताएं, जैसे कि प्रोविंस, पेरिस के दक्षिण-पूर्व में, या नॉर्मंडी में बायेक्स। फ़्रांस में हमारे कुछ पसंदीदा खूबसूरत गांवों के बारे में पढ़ें।



युगों-युगों से वास्तुकला

आप जहां भी देखेंगे आपको फ्रांस की उत्कृष्ट वास्तुकला के निश्चित उदाहरण दिखाई देंगे। यह कैथेड्रल (नोट्रे डेम डी पेरिस, नोट्रे डेम डी स्ट्रासबर्ग और कई, कई अन्य), एबे (उदाहरण के लिए नॉरमैंडी में मोंट सेंट मिशेल, प्रोवेंस में अब्बे डे सेनानक), मध्ययुगीन बाजार हॉल (उदाहरण के लिए डाइव्स में सप्ताहांत का दिन) का रूप लेता है। नॉर्मंडी तट पर सुर-मेर), और रोमन मंदिर और एम्फीथिएटर (नीम्स, दक्षिणी फ्रांस में मैसन कैरी)। आप विशिष्ट क्षेत्रीय वास्तुकला की भी प्रशंसा कर सकते हैं, जैसे नॉर्मंडी के तट और पीछे की सड़क वाले गांवों के आधे लकड़ी के घर या फ्रांसीसी बास्क देश के गांवों में पारंपरिक बास्क वास्तुकला। राजधानी से लेकर प्रांतीय कस्बों तक, देश की सभी इमारतें अविश्वसनीय रूप से विविध फ्रांसीसी परिदृश्य का हिस्सा हैं।



खाना मुंह में पानी ला देने वाला है

हर कोई जानता है कि फ्रांसीसी व्यंजन पृथ्वी पर सर्वश्रेष्ठ में से कुछ हैं। यहां हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सलाह देते हैं जिन्हें आपको फ़्रांस में निश्चित रूप से आज़माना चाहिए। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि फ्रांस के हर क्षेत्र की अपनी स्थानीय विशिष्टताएँ हैं? हम शर्त लगाते हैं कि जब आप पूरे फ़्रांस में यात्रा करेंगे तो आपको ऐसे व्यंजन मिलेंगे (और पसंद भी आएंगे) जिनके बारे में आप कभी जानते भी नहीं होंगे। आपको बास्क देश के विशिष्ट भोजन के बारे में हमारी पोस्ट पढ़ने में रुचि हो सकती है। अन्यत्र आप कॉन्फ़िट डे कैनार्ड, रिललेट्स, बीफ़ बॉर्गुइग्नन और बहुत कुछ का आनंद लेंगे। और, निःसंदेह, बहुत सारा ताज़ा बैगूएट और बढ़िया बोर्डो से धोया हुआ बदबूदार पनीर खाने के लिए तैयार रहें।



वाइन उत्तम है

चाहे आप पारखी हों, प्रशिक्षु हों, या कोई ऐसा व्यक्ति जो रात के खाने के साथ थोड़ी वाइन का आनंद लेता हो, फ्रांस में हर स्वाद के लिए कुछ न कुछ है। बोर्डो के प्रसिद्ध अंगूर के बागानों से लेकर बरगंडी के इलाकों से लेकर पेरिस के सर्वश्रेष्ठ बिस्ट्रो तक, हम जानते हैं कि बेहतरीन और सबसे स्वादिष्ट वाइन की खोज के लिए अपने यात्रियों को कहां भेजना है। हम जानते हैं कि कौन से अंगूर के बाग आगंतुकों को गोल्फ-कार्ट से घूमने की अनुमति देते हैं, और कौन से अंगूर के बाग सुंदर दृश्यों से घिरे हुए, बेलों के बीच में पिकनिक की व्यवस्था कर सकते हैं। यदि आप पेरिस में हैं, तो हम आपको O Chateau वाइन बार और रेस्तरां में वाइन चखने की सलाह देते हैं। यह 68 रुए जीन-जैक्स रूसो स्थित लौवर संग्रहालय से बस थोड़ी ही पैदल दूरी पर है। आप अपनी वाइन टेस्टिंग ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।



समुद्र तट सुंदर हैं

फ्रांस में सुंदर अटलांटिक और भूमध्यसागरीय तटरेखाएं हैं, जिनमें से कई को कुछ महान कलाकारों द्वारा चित्रों में चित्रित किया गया है। यदि आप देर से वसंत और शुरुआती शरद ऋतु के बीच फ्रांस की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको समुद्र तट पर एक या दो दिन बिताने की सलाह देते हैं। गर्मियों के महीनों के लिए अटलांटिक समुद्र तटों (विशेष रूप से नॉरमैंडी और ब्रिटनी) को बचाएं, क्योंकि जून से पहले और सितंबर के बाद बहुत ठंड और हवा होगी। हालाँकि, प्रोवेंस और फ्रेंच रिवेरा अप्रैल के अंत से अक्टूबर की शुरुआत तक घूमने के लिए पर्याप्त गर्म होंगे। पूरे फ्रांस में हमारे कुछ पसंदीदा समुद्र तटों के बारे में पढ़ें, ताकि आप जहां भी जाएं, आप अपना निकटतम सुंदर समुद्र तट ढूंढ पाएंगे!




45 यूनेस्को विरासत स्थल हैं

फ्रांस में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें मध्ययुगीन शहर, महल, धार्मिक इमारतें, किले और परिदृश्य शामिल हैं। ये 44 साइटें (लेखन के समय सही, 2019 में) पूरे फ्रांस में फैली हुई हैं और पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण हैं। चूँकि हमारी यात्राएँ फ़्रांस के 15 क्षेत्रों को कवर करती हैं, इसलिए हमने उन सभी विश्व धरोहर स्थलों के बारे में लिखा है जो इन विशिष्ट क्षेत्रों में हैं। पूरी सूची के लिए, आप यूनेस्को की वेबसाइट पर जाना पसंद कर सकते हैं।



फ़्रांस में स्कीइंग किसी से पीछे नहीं है,

हर कौशल स्तर के स्कीयर सर्दियों के मौसम में फ़्रेंच आल्प्स की ओर जाते हैं, जिनमें पेशेवर, परिवार, जोड़े और दोस्तों के समूह शामिल होते हैं। फ़्रांस में स्कीइंग का अनुभव लेने के लिए पेशेवर होना ज़रूरी नहीं है। अधिकांश रिसॉर्ट्स हर स्तर की आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं, पूर्णतः शुरुआती लोगों के लिए कोमल ढलानों पर विस्तृत खुले पिस्ट; मध्यवर्ती स्कीयरों के लिए तेज़ गति वाली, रोमांचक लाल दौड़; और पेशेवरों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण, साहसी ब्लैक रन। आत्मविश्वास से भरे स्कीयरों के लिए अक्सर कुछ बेहतरीन ऑफ-पिस्ट क्षेत्रों तक पहुंच भी होती है जो 'ऑफ-द-पीटन-ट्रैक' का पता लगाना चाहते हैं। मौसमी स्कीयर अक्सर शैमॉनिक्स, कौरशेवेल, मोर्ज़िन, टिग्नेस और वैल डी'इसेरे के लोकप्रिय अल्पाइन रिसॉर्ट्स को चुनते हैं। दुनिया के सबसे बड़े कनेक्टेड स्की क्षेत्र, लेस ट्रोइस वैलीज़ के रिसॉर्ट्स, सर्वोत्तम ऊंचाई वाले इलाके की पेशकश करते हैं जहां आपको लगभग निश्चित रूप से कुछ बर्फ की गारंटी मिलेगी।



वहां सभी स्वादों के लिए एक त्योहार है

जहां तक त्योहारों का सवाल है, फ्रांस में आने वाले पर्यटकों के पास चुनाव के लिए बहुत कम विकल्प होते हैं। गर्मियों में, आप समकालीन संगीत, नृत्य और थिएटर के कारकासोन महोत्सव में भाग ले सकते हैं, जो दुनिया भर के प्रसिद्ध कलाकारों (हाल ही में एल्टन जॉन, डीप पर्पल और मोबी सहित) को आकर्षित करता है। या शायद आप शास्त्रीय संगीत पसंद करते हैं - ऐसी स्थिति में सितारों के नीचे एक संगीत कार्यक्रम के लिए फ्रेंच रिवेरा (किसी भी दिन कान्स के लिए एक प्रतिद्वंद्वी!) पर भव्य छोटे शहर मेंटन की ओर जाएं। मेंटन संगीत महोत्सव एक वार्षिक कार्यक्रम है और जुलाई और अगस्त के दौरान दो सप्ताह तक चलता है। यदि आप फिल्मों के शौकीन हैं, तो आप ड्यूविल के अमेरिकी फिल्म महोत्सव की चकाचौंध और ग्लैमर से आकर्षित हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आप कुछ अधिक कम महत्वपूर्ण चीज़ पसंद करते हैं, तो जून के मध्य में कैबबर्ग फिल्म फेस्टिवल का प्रयास करें और समुद्र तट पर 400 सीटों वाले ओपन-एयर सिनेमा में फिल्म देखें। यदि आप कुछ अलग खोज रहे हैं, तो फरवरी में मेंटन में लेमन फेस्टिवल, या हर मई में प्रोवेंस में सेंट्स-मैरीज़-डे-ला-मेर की जिप्सी तीर्थयात्रा देखें।



यह रचनात्मक लोगों के लिए प्रेरणा का एक अंतहीन स्रोत है,

कलाकारों, लेखकों, पत्रकारों, फोटोग्राफरों, नर्तकों और संगीतकारों को सदियों से पेरिस में प्रेरणा मिलती रही है। ज्ञानोदय, स्वर्ण युग, रोमांटिक युग, ला बेले एपोक (या स्वर्ण युग) और लेस एनीस फोल्स (1920 के दशक के "पागल वर्ष") के नायकों का काम आज भी कायम है और लोकप्रिय है। आप यह देखने के लिए फ्रांसिस बेकन, डेनिस डाइडरॉट, जीन-जैक्स रूसो, वोल्टेयर और एडम स्मिथ जैसे दार्शनिकों के काम का अध्ययन कर सकते हैं कि उनका काम ज्ञानोदय की वास्तविकता से कैसे प्रेरित था। इसके बाद के अधिक अशांत रोमांटिक युग से जुड़ी प्रसिद्ध हस्तियों में एलेक्जेंडर डुमास (द थ्री मस्किटर्स के लेखक) और विक्टर ह्यूगो शामिल हैं, जिनका सबसे प्रसिद्ध उपन्यास द हंचबैक ऑफ नोट्रे डेम अंततः फ्रांसीसी रोमांटिक आंदोलन का एक आदर्श बन गया।

बेले एपोक (फ्रांस का 'स्वर्ण युग') मोटे तौर पर 1871 से 1914 में प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत तक चला। लोग इस युग को शांति और समृद्धि के समय के रूप में देखते हैं, शायद इसकी वजह यह है कि यह इसके साथ बिल्कुल विपरीत है। फ़्रांस को उस युद्ध में भयानक विनाश और हानि का सामना करना पड़ा जो तुरंत ही सफल हो गया। ला बेले एपोक (जिसका फ्रेंच से अनुवाद 'सुंदर युग' होता है) के दौरान कलाएं फली-फूलीं और कई साहित्यिक, संगीत, नाटकीय और कलात्मक उत्कृष्ट कृतियों को पहचान मिली। प्रमुख कलाकारों में इंप्रेशनिस्ट क्लाउड मोनेट, और पोस्ट-इंप्रेशनिस्ट पॉल गाउगिन, हेनरी मैटिस, हेनरी डी टूलूज़-लॉट्रेक और एक युवा पाब्लो पिकासो शामिल थे। साहित्यिक महान एमिल ज़ोला, गाइ डे मौपासेंट और मार्सेल प्राउस्ट को प्रमुखता मिली और इस युग में एफिल टॉवर का जन्म भी हुआ, जिसका निर्माण 1889 के विश्व मेले, मौलिन रूज और आर्ट नोव्यू आंदोलन के भव्य प्रवेश द्वार के रूप में किया गया था।

पूरे यूरोप में युद्ध छिड़ जाने के कारण स्वर्ण युग का अचानक अंत हो गया, और उसके बाद 'लेस एनीस फोल्स' या रोअरिंग ट्वेंटीज़ का आगमन हुआ, जैसा कि वे दुनिया के अन्य हिस्सों में जाने जाते थे। फ्रांस ने अर्नेस्ट हेमिंग्वे, एफ. स्कॉट फिट्जगेराल्ड और जेम्स जॉयस जैसे प्रवासी लेखकों को प्रेरित किया, जिन्हें बाद में 'लॉस्ट जेनरेशन' के रूप में जाना जाने लगा। आज, फ़्रांस रचनात्मक लोगों को प्रेरित कर रहा है; वुडी एलन की 2011 की फिल्म मिडनाइट इन पेरिस नायक को पेरिस के युगों से जादुई यथार्थवाद की यात्रा पर ले जाती है; केट मोसे, पीटर मे और एंथोनी डोएर जैसे लेखकों ने भी अपने उपन्यासों में फ्रांस के विभिन्न हिस्सों को सेटिंग के रूप में इस्तेमाल किया है। फ़्रांस आएं और कुछ ऐसा खोजें जो आपको प्रेरित करे!


से: https://www.france-justforyou.com/blog/why-france-is-the-worlds-top-tourist-destination


#france

like0
dislike0
Views25