क्या आपको विदेशी मित्र बनाना पसंद है?
सिटीमिटी से जुड़ें और दुनिया भर के लोगों से बात करना शुरू करें।
ahmadtaheri54 profile photo mbai22 profile photo jen12 profile photo beesknees profile photo celina12ddf profile photo dollygirl profile photo cookiescott profile photo c4107 profile photo pettyledis profile photo rhondamak profile photo julia profile photo karls profile photo hadirasolifar profile photo aladdin profile photo nessie profile photo
chinasre

फ्रांस किस प्रकृति के लिए जाना जाता है?

chinasre From China


फ्रांस में शीर्ष प्राकृतिक आश्चर्य

फ्रांस अपने प्रभावशाली मानव निर्मित स्थलों के लिए प्रसिद्ध हो सकता है - एफिल टॉवर, वर्सेल्स के महल और पोंट डु गार्ड के बारे में सोचें - लेकिन परिदृश्य में भी बहुत कुछ है। विशाल आल्प्स से लेकर कैमारग के अलौकिक नमक के मैदानों तक, फ्रांस प्राकृतिक आश्चर्यों का खजाना है जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है।


1. एगुइले डु ड्रू:

फ्रांसीसी आल्प्स के मोंट ब्लांक मासिफ में स्थित इस आकर्षक ग्रेनाइट पर्वत को इसके भेदी पिरामिड आकार के लिए एगुइले (या "सुई") नाम दिया गया है। हालांकि यह एक मोनोलिथ की तरह लग सकता है, वास्तव में दो चोटियाँ हैं - 3,733 मीटर (12,247 फीट) पेटिट ड्रू और 3,754 मीटर (12,316 फीट) ग्रैंड ड्रू - और पहाड़ को आमतौर पर लेस ड्रस के नाम से भी जाना जाता है। कई गंभीर और बर्फीले मार्गों के साथ, यह पर्वत पर्वतारोहियों के बीच प्रसिद्ध है, और इसका पर्वतारोहण का एक लंबा इतिहास है। प्रसिद्ध रूप से, 1913 में, पर्वतारोहियों के एक दल ने शिखर पर हमारी लेडी ऑफ लूर्डेस की एक एल्यूमीनियम प्रतिमा लगाने का प्रयास किया। हालाँकि, खराब मौसम के कारण, प्रतिमा को 1919 तक एक चट्टानी दरार में छोड़ दिया गया था, जब अंततः इसे शिखर पर फहराया गया, जहाँ यह आज भी बनी हुई है।


2. कैमरग साल्ट फ़्लैट:

मोंटपेलियर के पूर्व में कैमरग क्षेत्र यूरोप के सबसे बड़े आर्द्रभूमियों में से एक है - और यह अपने अलौकिक गुलाबी नमक फ़्लैट के लिए सबसे प्रसिद्ध है। यह जादुई परिदृश्य सफेद कैमरग घोड़ों, जंगली काले बैलों और चमकदार गुलाबी राजहंस के झुंडों का भी घर है। सूक्ष्म शैवाल के कारण खारे पानी का रंग गुलाबी हो जाता है, जो राजहंस को उनका विशिष्ट गुलाबी रंग भी देता है। नमक की झीलें आम तौर पर मार्च से नवंबर तक खुली रहती हैं, और आप ट्रेन, साइकिल या पैदल मार्ग से निर्देशित यात्रा बुक कर सकते हैं, या आप बाइक से स्वयं क्षेत्र का पता लगा सकते हैं।


3. एगुइल्स डी बवेल्ला:

लाल ग्रेनाइट की ये सात सुई जैसी चोटियाँ द्वीप के दक्षिणी सिरे पर कोर्सिका के क्षेत्रीय प्रकृति पार्क में पाई जाती हैं, जो बोनिफेसियो के चट्टानी शहर से एक घंटे और 45 मिनट की दूरी पर है। नाटकीय रूप से हवा में बहने वाले काले देवदार के पेड़ों के जंगल से घिरे, पहाड़ सभी स्तरों के अनुभव वाले पैदल यात्रियों और रॉक पर्वतारोहियों के लिए विविध प्रकार के मार्ग प्रदान करते हैं। सुप्रसिद्ध जीआर 20 (ग्रांडे रैंडोनी) लंबी पैदल यात्रा पथ पहाड़ों के नीचे से होकर, असिनाओ घाटी से होकर और विशाल नोट्रे-डेम डेस नेगेस (हमारी लेडी ऑफ द स्नो) प्रतिमा के सामने से गुजरता है।


4. ड्यून डु पिलाट:

यूरोप का सबसे ऊंचा रेत का टीला, जिसे स्थानीय लोग पाइला के नाम से जानते हैं, एक विस्मयकारी रूप है जो पूर्व से पश्चिम तक 500 मीटर (1,640 फीट) और उत्तर से दक्षिण तक लगभग 3 किमी (1.9 मील) तक फैला है। अटलांटिक महासागर, आर्काचोन खाड़ी और बोर्डो के पास नोवेल-एक्विटेन क्षेत्र में एक देवदार के जंगल के बीच स्थित, यह दुनिया के सबसे अनोखे परिदृश्यों में से एक है। इसका खुला समुद्र तट स्थान और खड़ी ढलानें भी इसे पैराग्लाइडिंग स्वर्ग बनाती हैं, और रंगीन ग्लाइडर अक्सर ऊपर आसमान में घूमते देखे जा सकते हैं। नाटकीय स्थलचिह्न पूरे वर्ष आगंतुकों के लिए खुला रहता है, और व्यापक दृश्यों के लिए शीर्ष पर चढ़ना संभव है, जो समुद्र तल से 100 मीटर (330 फीट) से अधिक ऊपर है।


5. मेर डी ग्लास:

यह घाटी ग्लेशियर, मोंट ब्लांक मासिफ के उत्तरी ढलानों पर स्थित है, 7.5 किमी (4.7 मील) लंबा और 200 मीटर (655 फीट) गहरा है, जिसमें सहायक ग्लेशियरों का एक नेटवर्क है, जो इसे सबसे बड़ा ग्लेशियर बनाता है। फ़्रांस. एक बार ब्रिटिश इतिहासकार विलियम कॉक्स ने इसका वर्णन इस प्रकार किया था कि यह "एक हिंसक तूफान के बीच तुरंत जमी हुई लहरें" जैसा दिखता है और यह शैमॉनिक्स घाटी में सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। आप एक केबल कार को ग्लेशियर में खुदी हुई और बर्फ की मूर्तियों से भरे मानव निर्मित "आइस ग्रोटो" तक ले जा सकते हैं; ग्लेशियरियम में ग्लेशियरों के बारे में और जानें; और समुद्र तल से 1,200 मीटर (3,950 फीट) ऊपर रेस्तरां ले पैनोरमिक मेर डी ग्लास में बढ़िया भोजन का आनंद लें - फोंड्यू या माउंटेन बीफ कार्पेस्को के बारे में सोचें जिसके बाद चॉक्स औ प्रालिन (प्रालिन बन्स) आता है।


6. मोनेट गार्डन:

यह तालाब निम्फियास (जल लिली) से ढका हुआ है, जो रोते हुए विलो और बांस से घिरा हुआ है और विस्टेरिया से टपकने वाले जापानी पुल से पार हो गया है, यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध उद्यानों में से एक है - फ्रांसीसी चित्रकार क्लाउड मोनेट का। आज, गिवरनी में बगीचों का रखरखाव फोंडेशन क्लाउड मोनेट द्वारा किया जाता है, जिसमें या तो स्वयं बगीचों का पता लगाने या निर्देशित दौरे में शामिल होने का विकल्प होता है। प्रसिद्ध जापानी-प्रेरित जल उद्यान के साथ, आप क्लोस नॉर्मैंड की खोज कर सकते हैं, जो ऊंची पत्थर की दीवारों से घिरा हुआ एक फूल उद्यान है और एक बगीचे और बेतहाशा रंगीन फूलों के बिस्तरों से घिरा हुआ है।


7. मोंट ब्लांक:

इटली और फ्रांस के बीच की सीमा पर राजसी मोंट ब्लैंक, पश्चिमी यूरोप का सबसे ऊंचा पर्वत और 4,810 मीटर (15,780 फीट) की ऊंचाई के साथ आल्प्स में सबसे ऊंचा पर्वत है। तकनीकी रूप से, पर्वत की ऊंचाई उसके शिखर पर बर्फ की गहराई के आधार पर साल दर साल बदलती रहती है। यह पर्वतारोहियों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है, और शिखर पर चढ़ने का पहला सफल प्रयास 1786 में दर्ज किया गया था। अधिक रुग्ण नोट पर, मोंट ब्लांक विमान दुर्घटनाओं, स्कीइंग घटनाओं और सुरंग में आग सहित कई दुर्घटनाओं का भी मेजबान रहा है; ये घटनाएँ इसे ग्रह पर सबसे घातक पहाड़ों में से एक बनाती हैं।


8. गोर्जेस डु वेरडन:

पहाड़ों से घिरा गोर्जेस डु वेरडन, एल्प्स-डी-हाउते-प्रोवेंस विभाग में स्थित एक नदी घाटी है। गोर्जेस डु वेरडन 700 मीटर (2,300 फीट) तक गहरा और 25 किमी (16 मील) लंबा है, और इसे यूरोप में सबसे खूबसूरत घाटियों में से एक माना जाता है। यह रॉक क्लाइंबिंग, फ्लाई फिशिंग, कैनोइंग, राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए एक लोकप्रिय स्वर्ग है। स्टाइक्स डु वेरडन को अवश्य देखें, जो ग्रीक पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है और कहा जाता है कि यह पृथ्वी और अंडरवर्ल्ड के बीच एक इंटरफ़ेस है।


9. कोटे डी ग्रैनिट रोज़:

कोटे डी ग्रैनिट रोज़ उत्तरी ब्रिटनी का गुलाबी ग्रेनाइट पत्थर है; इसके विशाल ग्रेनाइट पत्थर पूरे क्षेत्र में समुद्र से निकलते हैं। इन्हें देखने के लिए सबसे खास जगहों में से एक ट्रेगुएर का उत्तरी तट है, जहां गुलाबी चट्टानें अद्वितीय आकार में घिस गई हैं। चट्टानों के बीच बिखरे हुए विचित्र तटीय कॉटेज को ढूंढना असामान्य नहीं है, कुछ ऐसा जो निस्संदेह इस सुंदर और यादगार दृश्यों को जोड़ता है। ले गॉफ़्रे के पास दो पत्थरों के बीच बने छोटे से घर को देखने के लिए समय निकालें।


10. एट्रेटैट क्लिफ्स:

नॉर्मंडी के एक कृषि शहर में एट्रेटैट क्लिफ्स, एक रिसॉर्ट समुद्र तट पर स्थित है, जिसने मोनेट, बौडिन, मौपासेंट, ल्यूपिन और कोर्टबेट सहित कई उल्लेखनीय चित्रकारों, लेखकों और कलाकारों को वर्षों से अपने तटों पर आकर्षित किया है। चट्टानों की कुछ सबसे प्रतिष्ठित विशेषताओं में उनके तीन प्राकृतिक मेहराब और दांतेदार "सुई" शामिल हैं जो अटलांटिक महासागर से अलग से निकलती हैं। चट्टानें सफेद चाक से बनी हैं, और वे हरी घास और काई के कंबल से ढकी हुई हैं। गर्मियों के दिनों में, आप चट्टानों से सटे सफेद कंकड़ वाले समुद्र तटों पर तैर भी सकते हैं और धूप सेंक भी सकते हैं।


11. स्कैंडोला नेचर रिजर्व:

कोर्सिका द्वीप पर स्कैंडोला नेचर रिजर्व, अपनी आश्चर्यजनक लाल पत्थर की चट्टानों और समुद्र से नाटकीय रूप से उभरी चट्टान संरचनाओं के लिए जाना जाता है। इन चट्टान संरचनाओं में, आपको छोटी खाड़ियाँ और गुफाएँ मिलेंगी, जिनमें से कई वस्तुतः मानव जाति से अछूते हैं; आप यहां तट से नाव ले सकते हैं और उन्हें अपने लिए देख सकते हैं। स्कैंडोला के पास सुंदर तटीय शहरों का भी आनंद लेना सुनिश्चित करें - वे स्थानीय जीवन की झलक प्रदान करते हैं।


12. पोंट डी'आर्क:

दक्षिणी फ़्रांस में स्थित इस प्राकृतिक पत्थर के तोरणद्वार का उपयुक्त नाम रखा गया है: फ़्रेंच में, पोंट शब्द का अर्थ पुल होता है, और पोंट डी'आर्क बिलकुल इसी से मिलता जुलता है। अर्देचे नदी ने कई वर्षों में पत्थर को नष्ट कर एक खोखला तोरणद्वार बनाया और आजकल, यह कैनोइंग और कयाकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। कुछ लोग पोंट डी'आर्क को आर्डेचे कैन्यन के प्रवेश द्वार के रूप में संदर्भित करते हैं, जो आर्क के दूसरी तरफ स्थित है। यहां, आपको चौवेट-पोंट-डी'आर्क गुफा मिलेगी, जो दुनिया की सबसे पुरानी पुरापाषाणकालीन गुफा चित्रों में से कुछ का स्थल है; पुरातत्वविदों का अनुमान है कि इनका निर्माण लगभग 30,000 वर्ष पहले हुआ था।


13. पिक डू मिडी डी'ओसाउ:

फ्रेंच पाइरेनीज़ पर्वत श्रृंखला के भीतर, पिक डू मिडी डी'ओसाउ, एक आकर्षक चोटी है जो ओसाऊ घाटी की झीलों के बीच से निकलती है। यह पर्वत अपने आकार या ऊंचाई के बजाय अपने दांतेदार, कोणीय आकार के लिए जाना जाता है और इसका प्रतिबिंब इसके नीचे के शांत पानी में दिखता है। पहाड़ पर कई संभावित लंबी पैदल यात्रा मार्ग हैं, जिनका आप बुलेवार्ड डेस पाइरेनीस से शानदार दृश्य देख सकते हैं।



से:https://theculturetrip.com/europe/france/articles/the-top-10-प्राकृतिक-वंडर्स-इन-फ्रांस/

More info: #फ्रांस #किस #प्रकृति #के
like0
dislike0
Views27