क्या आपको विदेशी मित्र बनाना पसंद है?
सिटीमिटी से जुड़ें और दुनिया भर के लोगों से बात करना शुरू करें।
sana888 profile photo ahmadtaheri54 profile photo jen12 profile photo harriesa profile photo christinas71 profile photo celina12ddf profile photo diana43 profile photo blondy profile photo cookiescott profile photo rhondamak profile photo julia profile photo bonu profile photo karls profile photo redhairann profile photo jemii profile photo
chinasre

दुनिया के मूल 7 प्राकृतिक आश्चर्य क्या हैं?

chinasre From China


विश्व के 7 प्राकृतिक आश्चर्यों के लिए एक मार्गदर्शिका

पृथ्वी शानदार प्राकृतिक आश्चर्य प्रस्तुत करती है जिसे केवल कुछ प्रतिशत लोग ही अपने जीवनकाल में देख पाएंगे। एक वैश्विक लोकप्रियता सर्वेक्षण में सात अनंतिम विजेताओं की घोषणा की गई, जिन्होंने अन्य शानदार हस्तियों को पीछे छोड़ दिया। दुनिया के इन 7 प्राकृतिक अजूबों में नॉर्दर्न लाइट्स, ग्रांड कैन्यन, पैरिकुटिन, माउंट एवरेस्ट, हार्बर ऑफ रियो डी जनेरियो, विक्टोरिया फॉल्स और ग्रेट बैरियर रीफ शामिल हैं।

इनमें से कई प्राकृतिक रूप से निर्मित प्रदर्शनों को प्रत्येक घटना की विशालता को पकड़ने के लिए हवाई दृश्य की आवश्यकता होती है। शौकीन खोजकर्ता, डेयरडेविल्स, बैकपैकर, प्रवासी और पर्यटक इन 7 प्राकृतिक अजूबों को अपनी बकेट लिस्ट में रखते हैं।


1. नॉर्दर्न लाइट्स: ऑरोरा बोरेलिस

उत्तरी गोलार्ध में यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए नॉर्दर्न लाइट्स एक सनसनी बन गई हैं। नॉर्दर्न लाइट्स ऑरोरा या प्राकृतिक रूप से होने वाली घटनाएँ हैं जिनमें आकाश में प्रकाश का रहस्यमय प्रदर्शन होता है। उत्तरी रोशनी आकाश में नृत्य करती है और उत्तरी क्षितिज पर एक विसरित चमक बिखेरती है।

जैसे-जैसे आप आर्कटिक में चुंबकीय ध्रुव की ओर उत्तर की ओर बढ़ते हैं, उत्तरी रोशनी की तीव्रता बढ़ती जाती है। दुर्भाग्य से, उत्तरी रोशनी केवल बेतरतीब ढंग से दिखाई देती है, जिससे यात्रियों के लिए छोटी यात्रा के दौरान इसे देखना एक चुनौती बन जाती है। इनका अनुभव अक्सर उन स्थानीय लोगों को होता है जो इन उत्तरी क्षेत्रों में रहते हैं। उत्तरी रोशनी देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से कुछ कनाडा के सुदूर उत्तर, अलास्का, आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन और फिनलैंड में हैं।

सर्दियों के महीनों में नॉर्दर्न लाइट्स देखने की संभावना बढ़ जाती है। वे पूरे वर्ष भर होते हैं लेकिन सर्दियों में गहरे आसमान के कारण उन्हें देखना आसान हो जाता है।




2. ग्रांड कैन्यन, यह जानने के लिए कि यह प्राकृतिक दुनिया के 7 प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक क्यों है, आपको केवल एक बार ग्रांड कैन्यन के किनारे पर खड़े होने की आवश्यकता है। ग्रांड कैन्यन का विशाल और रंगीन परिदृश्य मनमोहक दृश्य प्रदान करता है जो दुनिया में कहीं और नहीं पाया जा सकता है।

अधिकांश पर्यटक ग्रांड कैन्यन के दक्षिणी रिम की ओर जाते हैं और पूरा दिन घाटी के शीर्ष तक फैले नज़ारों को निहारते हुए बिताते हैं। यदि आप अच्छी स्थिति में हैं और अधिक गहन अनुभव चाहते हैं, तो कई लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स में से एक पर घाटी में जाएं। कुछ कम कठिन काम के लिए, जीवन भर के अविस्मरणीय अनुभव के लिए ग्रांड कैन्यन का हेलीकॉप्टर से दौरा करें।

यदि आप घाटी के निर्माण और भूविज्ञान में रुचि रखते हैं, तो आप जो देख रहे हैं उसके बारे में जानने के लिए भूवैज्ञानिक संग्रहालय में रुकें। डेजर्ट व्यू ड्राइव के साथ लिपन पॉइंट से, आप घाटी की दीवार में चट्टान की परतों का शानदार दृश्य देख सकते हैं।

ग्रांड कैन्यन अमेरिका के एरिज़ोना में स्थित है। निकटतम प्रमुख शहर लास वेगास और फीनिक्स हैं।



3. परिकुटिन यहां तक कि शौकीन यात्री भी परिकुतिन के बारे में नहीं जानते होंगे, इसका मुख्य कारण यह है कि यह प्राकृतिक आश्चर्य मिचोआकेन, मैक्सिको में स्थित है। इस सिंडर कोन ज्वालामुखी को येलोस्टोन जैसे प्रसिद्ध ज्वालामुखियों से भी ऊपर, दुनिया के 7 प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक का नाम दिया गया था।

परिकुटिन आखिरी बार 1952 में फूटा था। इसे दुनिया के प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक माना गया था क्योंकि मानव जाति ने इसके जन्म और तेजी से बढ़ते गठन को देखा था। आप लंबी पैदल यात्रा या घुड़सवारी द्वारा ज्वालामुखी के शिखर तक बारह मील की गोल-यात्रा का जोखिम उठा सकते हैं। पैदल यात्री ज्वालामुखी के आसपास के रेतीले तटों और लावा के मैदानों से गुजरेंगे।

आप वर्ष के किसी भी समय परिकुटिन का भ्रमण कर सकते हैं। एक या दो रात बिताने की योजना बनाएं।



4. विक्टोरिया फॉल्सविक्टोरिया फॉल्स अफ्रीका में जाम्बिया और जिम्बाब्वे की सीमा पर स्थित है। यह शानदार झरना ज़म्बेजी नदी से निकलता है।

पर्यटक जिम्बाब्वे में विक्टोरिया फॉल्स और जाम्बिया में लिविंगस्टन से झरने तक पहुंच सकते हैं। इस शानदार प्राकृतिक आश्चर्य के विभिन्न दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए सीमा पार करें। सबसे अच्छे दृश्य ज़िम्बाब्वे के हैं, लेकिन आप जाम्बिया से नज़दीकी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। हेलीकाप्टर यात्रा और माइक्रोलाइट यात्रा झरनों को देखने का एक और शानदार तरीका है।

वर्षा ऋतु नवंबर के अंत से अप्रैल के प्रारंभ तक चलती है। यात्रा का अच्छा समय इसके तुरंत बाद का है, जब झरने के ऊपर आने वाले पानी की मात्रा अभी भी बहुत अधिक है, लेकिन मौसम सुहावना है।



5. माउंट एवरेस्ट
माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई लगभग 29,029 फीट है। पर्वतारोही इस पर्वत को पृथ्वी का सबसे ऊँचा स्थान मानते हैं; हालाँकि, यह दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत नहीं है, यह उपाधि हवाई में मौना के के पास है। एवरेस्ट नेपाल और तिब्बत, चीन की सीमा पर हिमालय पर्वत श्रृंखला के भीतर स्थित है।

यदि आप माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना नहीं चाहते हैं, तो आपके पास अभी भी विकल्प हैं। विस्मयकारी हवाई दृश्य के लिए पर्यटक पहाड़ के चारों ओर उड़ान का समय निर्धारित कर सकते हैं। साहसी ट्रेकर्स माउंट एवरेस्ट के परिदृश्य का पूरी तरह से अनुभव करने के लिए बेस कैंप तक पैदल यात्रा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप नेपाल के एक हिल स्टेशन पर एक लॉज के आराम से शिखर का दूर का दृश्य देख सकते हैं।




6. ग्रेट बैरियर रीफ, दुनिया की सबसे बड़ी मूंगा चट्टान के रूप में, ग्रेट बैरियर रीफ में नौ सौ से अधिक द्वीप, लगभग तीन हजार अलग-अलग चट्टानें शामिल हैं, और एक विविध पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखती है। नाव यात्राएं आगंतुकों को चट्टान को करीब से देखने का मौका देती हैं। स्नॉर्कलिंग या गोता यात्राओं की व्यवस्था की जा सकती है और रंगीन मछली, मूंगा और समुद्री जीवन को देखने के अवसर प्रदान किए जा सकते हैं। यात्राएँ दिन की यात्राएँ या बहु-दिवसीय भ्रमण हो सकती हैं।




7. रियो डी जनेरियो का बंदरगाह रियो डी जनेरियो का बंदरगाह ग्रेनाइट पहाड़ों और शिखरों से घिरा हुआ है, जिसमें शुगर लोफ पर्वत, कोरकोवाडा पीक और तिजुका पहाड़ियाँ शामिल हैं। इसका निर्माण अटलांटिक महासागर के कारण हुए कटाव से हुआ था। पर्यटक मनमोहक हवाई दृश्य देखने के लिए हेलीकॉप्टर की उड़ान से रियो डी जनेरियो के बंदरगाह का भ्रमण कर सकते हैं।

इस प्राकृतिक आश्चर्य को देखने का पारंपरिक तरीका बंदरगाह की ओर देखने वाली ग्रेनाइट चोटियों के आसपास के सबसे ऊपरी क्षेत्र की यात्रा करना है। यह बंदरगाह के अंदर स्थित खूबसूरत समुद्र तटों का शानदार दृश्य प्रदान करेगा।


दुनिया के अन्य आश्चर्य

शास्त्रीय पुरातनता से लेकर आज तक कई संकलित सूचियाँ मौजूद हैं जो मानव निर्मित संरचनाओं सहित दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक आश्चर्यों को सूचीबद्ध करती हैं। उदाहरण के लिए, प्राचीन दुनिया के 7 अजूबे लोकप्रिय हेलेनिक दर्शनार्थियों द्वारा चित्रित गाइडबुक पर आधारित थे। इनमें से कुछ प्राचीन खंडहरों में गीज़ा का महान पिरामिड, ओलंपिया में ज़ीउस की मूर्ति, रोड्स का कोलोसस और अलेक्जेंड्रिया का लाइटहाउस शामिल हैं।

CEDAM इंटरनेशनल नाम के एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन ने पानी के नीचे की दुनिया के 7 अजूबों का निर्माण किया जिसमें पलाऊ, बैकाल झील, उत्तरी लाल सागर, गैलापागोस द्वीप समूह और गहरे समुद्र के वेंट शामिल हैं। औद्योगिक दुनिया के 7 अजूबों में एसएस ग्रेट ईस्टर्न, ब्रुकलिन ब्रिज, पनामा नहर और हूवर बांध शामिल हैं।





लाना लॉ द्वारा लिखित 4 मई, 2020From:https://www.planetware.com/magic-travel-a-guide-to-the-seven- Natural-wonders-of-the-world.htm

More info: #दुनिया #के #मूल #प्राकृतिक
like0
dislike0
Views25